गुणकारी साबूदाना खाने से कुछ नुकसान भी होते हैं, जानिए?

गुणकारी साबूदाना खाने से कुछ नुकसान भी होते हैं, जानिए?

सेहतराग टीम

खाद्य पदार्थों में कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए काफी बेहतर होता है। क्योंकि उनमें कई तरह के औषधिय गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए उन चीजों के इस्तेमाल की सलाह एक्सपर्ट बी अक्सर देते हैं। उन्हीं में एक है साबूदाना जिसका इस्तेमाल हमें कई रोगों से दूर रखता है। यह गुणों का खजाना होता है। इसमें काफी मात्रा मं कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, लेकिन फैट इसमें काफी कम मात्रा में होता है।

पढ़ें- ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

'अच्छी सेहत और बेहतर स्वाद के लिए दिन भर में साबूदाने की एक कटोरी से बने व्यंजनों का सेवन कर सकते हैं। साबूदाना कई न्यूट्रिशंस से भरपूर एक बैलेंस डाइट है। इसमें विटमिंस, प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइ़्रेट्स जैसी चीज़ें शामिल हैं। इसे कम मसाले और बिना तेल के बनाया जाए तो इससे बेहतर डाइट कोई और नहीं है।'

साबूदाना के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of sabudana in Hindi):

  • साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर्स की उच्च मात्रा होती है। ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है। अगर डायबिटीज़ से पीड़ित हैं तो इसे डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट कर लें।
  • हाई ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर ही हृदय रोग का मुख्य कारण है। कई अध्ययनों से पता चला है कि साबूदाने से मिलने वाला अमाइलोज कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। इतना ही नहीं, यह ब्लड फैट लेवल और ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग होने की आशंका बहुत कम हो जाती है।
  • इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसे बिना तेल के बनाएं। साबूदाना कई पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है, लेकिन इसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा नहीं होती। जिन लोगों के शरीर में प्रोटीन की कमी है, वह इसका सेवन न करें।

इसे भी पढ़ें-

घमौरियों में बहुत असरदार हैं ये आसान घरेलू उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।